किसी भी बल्लेबाज के लिए डेब्यू मैच या पारी बेहद अहम होती है. हर बल्लेबाज की कोशिश होती है की वह इसे यादगार बनाये। क्रिकेट की तारीख में कई ऐसे मौके आएं हैं जब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजों ने अपना पहला रन छक्के के रूप में बनाया है। इस लेख में हम ऐसे ही 7 क्रिकेटर्स की बात करने जा रहे हैं. जिन्होने अपना पहला रन छक्का लगाकर बनाया।
1. जेवियर मार्शल- वेस्टइंडीज के जेवियर मार्शल ने 20 जनवरी 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने डेब्यू टी—20 मुकाबले में छक्के के साथ खाता खोला था। ब्रिजटाउन में खेले गए इस मैच में उन्होने 3 चौके और 3 छक्के लगाते हुए 15 गेंदो पर 36 रन बनाये थे।
2. ऋषभ पंत- भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अगस्त 2018 में टेस्ट डेब्यू किया।  उन्होने ट्रेंटब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में अपना पहला रन छक्का लगाकर बनाया था। जिसके साथ ही वह टेस्ट में यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय बने।
3. यूसुफ पठान- 2007 टी-20 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में भारतीय आॅलरांउडर बल्लेबाज यूसुफ पठान को डेब्यू करने का मौका मिला। यूसुफ ने इस दौरान 8 गेंदो पर 15 रन बनाये. इस दौरान उन्होने छक्के के साथ खाता खोला।
4. शाहिद अफरीदी- 1996 में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू करने वाले शाहिद अफरीदी को अपने पहले मैच में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था।  लेकिन दूसरे मैच में उन्होने दूसरी ही गेंद को सीमा रेखा के ऊपर से मैदान के बाहर भेज अपने इरादे जाहिर कर दिये थे। अफरीदी ने इस मैच में 37 गेंदो पर शतक बनाया था।
5. सोहेल तनवीर- पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज सोहेल तनवीर ने 2007 टी-20 विश्व के दौरान अपनी पहली पारी में छक्का लगाकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला रन बनाया था।
6.मार्क क्रेग- न्यूजीलैंड के मार्क क्रेग ने 8 जून 2014 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया। इस मैच में क्रेग ने 2 गेंदो पर 7 रन बनाये. इस दौरान उन्होने अपना पहला रन छक्के के रूप में बनाया।
7.अल अमीन हुसैन – बांग्लादेश के अल अमीन हुसैन ने अक्टूबर 2013 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेला था। इस मैच में वह सिर्फ एक गेंद खेल सके। इस बाद श्रृंखला के दूसरे मैच में अमीन ने छक्का लगाकर अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय रन बनाया।

Comments

comments