बालों को झड़ने से रोकने के लिए इस्तेमाल करें ऑलिव ऑयल, होंगे ये 2 फायदे

बालों को झड़ने से रोकने के लिए इस्तेमाल करें ऑलिव ऑयल, होंगे ये 2 फायदे
बालों को झड़ने से रोकने के लिए इस्तेमाल करें ऑलिव ऑयल, होंगे ये 2 फायदे

बालों को झड़ने से रोके

सर्दियों का मौसम आते ही लोग तरह के उपाय अपनाना शुरू कर देते हैं। उसी में अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए आज कल लोग जैतून के तेल या यूं कहे कि ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी करना शुरू कर दिया हैं। जैतून का तेल लगाने से टाऊ प्रोटीन दिमाग में जमा नहीं होता और डिमेंशिया (भूलने की बीमारी)होने का जोखिम कम होता है। दिमाग में हानिकारक टाऊ प्रोटीन के जमा होने से ही डिमेंशिया का खतरा बढ़ता है। एक हालिया शोध में यह दावा किया गया है। ऑलिव ऑयल में मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड और अच्छी वसा के कारण यह कोलेस्ट्रोल को कम करने और दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

ऑलिव ऑयल का सेवन करने से दिमाग को सुरक्षा मिलती है और दिमाग बढ़ाने में इसका फायदा होता हैं। अभी हाल में ही चूहों पर किए गए एक रिसर्च में इस बात का पता चल है कि ये दिमाग के लिए सही हैं। इस तेल में ज्यादा मात्रा में पोलीफेनोल्स होते हैं। यह मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जो बीमारी को पलटने या उम्र संबंधित कमजोर याददाश्त को ठीक कर सकता है। शोध में पाया गया कि एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल के सेवन से ऑटोफैगी में बढ़ोतरी होती है। यह एक प्रक्रिया है जिसमें दिमाग की कोशिकाएं हानिकारक पदार्थों का नष्ट कर देती हैं।

अल्जाइमर और मनोभ्रंश के अन्य रूपों में, जैसे कि फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया में टाऊ प्रोटीन न्यूरॉन के अंदर जमा होता है। वहीं, स्वस्थ दिमागों में टाऊ का सामान्य स्तर सूक्ष्मनलिकाएं को स्थिर करने में मदद करते हैं, जो न्यूरॉन के लिए सहायक संरचनाएं हैं। इस शोध में पाया कि अतिरिक्त वर्जिन ऑलिव ऑयल का लंबे समय तक सेवन करने के कई फायदे होते हैं। इससे कई तरह के डिमेंशिया व अल्जाइमर से बचाव होता है।

यह भी जरूर पढे :

गुड के साथ दूध का सेवन करने से होते हैं ये 6 फायदे ,जाने

Comments

comments