सर्दियों में आखिर क्यों बढ़ जाता हैं वजन, जाने ये हैं असली वजह

सर्दियों में आखिर क्यों बढ़ जाता हैं वजन, जाने ये हैं असली वजह
सर्दियों में आखिर क्यों बढ़ जाता हैं वजन, जाने ये हैं असली वजह

इंसान अक्सर जिम से लेकर योग तक अपना वजन कम करने के लिए इस्तेमाल करता हैं। लेकिन सर्दियों का मौसम आते आते उसका मूड और मन दोनों ही थोड़ा आलसी हो जाता हैं। आइए आपको बताते हैं सर्दियों में आखिर क्यों बढ़ जाता हैं वजन — सर्दियों में आखिर क्यों बढ़ जाता हैं वजन

  1. अक्सर हम शादी का सीजन , नए साल और बाकि त्योहारों पर जो कि सर्दियों में ही पड़ते हैं उनमें हम मस्ती ही मस्ती में हद से ज्यादा खा लेते हैं जो कि मोटापा बढ़ाने के लिए काफी होता हैं।
  2. सर्दी में लोग ठंड कम करने के लिए चाय और कॉफी का सेवन अधिक करने लगते हैं। चाय-कॉफी अधिक पीने से भी वजन बढ़ता है। सर्दियों में कई मीठी चीजें जैसे गुड़ और चीनी से बने तिल के लड्डू आदि खूब लोग खाते हैं। ऐसी शर्करा युक्त चीजें खाने से शरीर में फैट जमने लगता है, जिसके कारण वजन बढ़ जाता है।
  3. सर्दियों में बिस्तर पर बैठे-बैठ लोग बहुत ज्यादा खाने लगते हैं। घर में ठंड के दिनों में पड़े रहने से आलस आता है और अधिक खाने का मन करता है, जिससे वजन बढ़ सकता है।
  4. सर्दियों में अक्सर लोग बहुत ज्यादा आलसी हो जाते हैं। कंबल-रजाई से बाहर निकलने का नाम नहीं लेते। यहां तक कि जिम जाकर अपना वर्कआउट रुटीन फॉलो करने को भी टाल देते हैं। इससे शारीरिक एक्टिविटी में कमी आ जाती है। बैठे रहने से शरीर में फैट जमा होने लगती है, जिससे वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।
  5. ठंड के दिनों में अक्सर लोग सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एक प्रकार का डिप्रेशन) से ग्रस्त हो जाते हैं। इसमें पीड़ित व्यक्ति का मूड प्रभावित होता है। एनर्जी लेवल कम हो जाती है। ठंड में धूप कम होता है, जिसके कारण सेहत के साथ ही मूड भी प्रभावित होता है। इससे भी काफी हद तक वजन बढ़ने लगता है।
  6. सर्दियों के दिनों में भूख भी अधिक लगती है। जो लोग घर में रहते हैं, वो अधिक खाने लगते हैं। इन दिनों चॉकलेट, पनीर, सूप, फ्राइड फूड्स ज्यादा खाने से वजन बढ़ने लगता है। सर्दियों में ठंड के ढेर सारे कपड़े पहनने से भी आपका वजन अधिक नजर आता है।

यह भी जरूर पढे :

हाई बीपी से है परेशान तो जानिए इसके शुरुआती लक्षण

Comments

comments