हाई बीपी से है परेशान तो जानिए इसके शुरुआती लक्षण

हाई बीपी से है परेशान तो जानिए इसके शुरुआती लक्षण
हाई बीपी से है परेशान तो जानिए इसके शुरुआती लक्षण

आज के समय में इंसान के अंदर पनपती बीमारियों को समझना मुश्किल हैं। ऐसे ही हाई ब्लड प्रेशर में इसके लक्षण जल्दी पता नहीं चलता। क्‍योंकि यह तभी उभर कर पूरी तरह सामने आते हैं जब स्‍थिति गंभीर हो जाती है। मगर आप कुछ बातों के आधार पर अपनी सेहत का ध्‍यान रख सकते हैं। आइए बताते हैं हाई बीपी के प्रमुख कारण हाई बीपी से है परेशान हाई बीपी से है परेशान 

1. सिरदर्द

आज की लाइफ में सरदर्द होना आम बात हैं। यह प्रदूषण , ठंड , तनाव या डिहाईड्रेशन की वजह से भी हो सकता है। लेकिन अगर यह बार-बार होने लगे तो खतरनाक होता हैं। पानी पीने और आराम करने से सिरदर्द में राहत मिलती है। अहम बात यह है कि बीपी हाई हो या लो, दोनों में ही सिरदर्द होता है। जितना गंभीर हाईपरटेंशन होगा, उतना ही गंभीर सिरदर्द भी होगा। खतरनाक स्‍तर का हाईपरटेंशन होने से हार्ट स्‍ट्रोक भी हो सकता है।

2, मितली आना

इंसान के शरीर में ब्लड प्रेशर के बदलाव आने पर इंसान को मितली की शिकायत होनी लगती हैं और इसका असर पाचन तंत्र पर भी पड़ता है। कुछ लोगों को लगता है कि उनका पेट खराब हो गया है। बीपी में उतार-चढ़ाव से यह समस्‍या हो सकती है, जिससे मितली या उल्‍टी आ सकती है।

3. पसीना आना

इंसान जब ज्यादा तनाव में होता हैं तब उसका ब्लड प्रेशर बढ़ता हैं। इससे इससे पैनिक अटैक या एंजाइटी भी हो सकता हैं।  इस तरह के हाई बीपी में काफी ज्‍यादा पसीना आता है या नसों में झनझनाहट महसूस होने लगती है। यह लक्षण शरीर में एडरिनेलाइन रसायन के स्‍तर में तेज उतार-चढ़ाव की वजह से हो सकता है।

4. सांस घुटना

सांस लेने में परेशानी महसूस होना भी ब्‍लड प्रेशर बढ़ने का संकेत है। यह कार्डियोवास्‍कुलर सिस्‍टम में उतार-चढ़ाव के कारण हो सकता है। दिल शरीर में खून का संचार करने के लिए जिम्‍मेदार होता है। इसके जरिये फेफड़ों में पहुंचने वाले खून की सफाई भी होती है। जब बीपी बढ़ जाता है, यह सर्कुलेशन गड़बड़ हो जात है। इसी की वजह से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।

यह भी जरूर पढे :

प्रियंका चोपड़ा कभी नहीं करना चाहती अपने पति के साथ ये काम, जाने

Comments

comments