Amazing Facts About Russia

रसिया (रूस) के बारे में 15 बहतरीन रोचक तथ्य, Amazing Facts About Russia:- 

 

                     ज्यादातर लोग अमेरिका और……यूरोप के ही गुणगान गाते रहते हैं………..रशिया या रूस के बारे में पूछा जाये तो हमें कोई खास जानकारी नहीं है……..इस लेख में Russia के बारे में 15…….ऐसे तथ्य जानिए जोकि आपको हैरत में डाल देंगे.

 

1- रशिया USA से करीब दोगुना बड़ा है…….रशिया इतना बड़ा है कि यहाँ पर 11 अलग-अलग टाइम जोन है.

 

2- रूस का कुल क्षेत्रफल प्लूटो ग्रह से अधिक है……..रूस की लम्बाई-चौड़ाई करीब 10,000 किलोमीटर है जोकि चन्द्रमा के व्यास का लगभग तीन गुना है.

 

3- रूस के पास प्राकृतिक संसाधनों का खजाना है. रूस के पास जितना पेट्रोलियम, खनिज तत्व आदि है……..उसका मूल्य करीब 75 ट्रिलियन डॉलर से भी अधिक है…….रूस में तेल की इतनी सरी पाइपलाइन फैली हुई हैं कि उससे दुनिया को 6 बार लपेटा जा सकता है.

 

4- दुनिया में प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा स्रोत रूस के पास है………रूस प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा एक्सपोर्टर भी है. दुनिया में कोयले का दूसरा सबसे बड़ा भंडार रूस के पास है. पेट्रोलियम के क्षेत्र में 8 वां सबसे बड़ा स्रोत भी रशिया के पास है.

 

5- रशिया में बहुतायत में पाए जाने वाले मुख्य धातु और खनिज तत्व इस प्रकार है……तांबा, चूना पत्थर, सोना, मैगनिशियम, माइका, एल्युमीनियम, कोबाल्ट, कोयला, बोरान, आर्सेनिक, टाइटेनियम, निकेल, स्टील, बॉक्साइट, वनैडियम, टिन, टंगस्टन, पोटाश, कैडमियम, पेट्रोलियम, फॉस्फेट आदि.

Amazing Facts About Russia

 

6- दुनिया के कुल सोने का करीब 40% स्रोत रशिया के पास है…….रशिया की Rusal नामक कम्पनी अकेले दुनिया के कुल एलुमिनियम उत्पादन का 11% प्रोड्यूस करती है.

 

7- दुनिया में इंडस्ट्रियल डायमंड का 25% उत्पादन रूस से आता है…….इसके अतिरिक्त महंगे रत्न और पत्थर के क्षेत्र में दुनिया का 25% स्टॉक रूस सप्लाई करता है.

 

8- दुनिया की 10 सबसे बड़ी नदियों में से 4 रूस में ही है. दुनिया में पाए जाने वाले कुल जंगल का 5वां हिस्सा रूस में साइबेरिया के जंगल कवर करते हैं.

 

9- रशिया ने दुनिया को हजारों कई महत्वपूर्ण अविष्कार दिए जैसे कि ट्रांसफार्मर, टेप रिकॉर्डर, हेलीकाप्टर, सिंथेटिक रबर, अर्क वेल्डिंग, रेडियेटर, टेलीग्राफ, पाउडर मिल्क इत्यादि. सन 1957 में दुनिया की पहली सैटलाइट स्पुतनिक भी रशिया ने ही बनाई और अन्तरिक्ष में भेजी थी.

Amazing Facts About Russia

 

10- दुनिया का सबसे बड़ा बम Tsar Bomba रूस के पास है……..Tsar Bomba की अद्वितीय मारक क्षमता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं….कि यह हिरोशिमा नागासाकी में प्रक्युत एटॉमिक बम से 1400 गुना अधिक शक्तिशाली है…..यह एक अकेला बम द्वितीय विश्व युद्ध में प्रयोग किये कुल बमों के 10 गुना के बराबर है.

 

11- दुनिया में सर्वाधिक न्यूक्लियर हथियार (करीब 8500) रशिया के पास है……….Russia दुनिया में हथियारों का दूसरा सबसे बड़ा एक्सपोर्टर भी है.

 

12- रशिया दुनिया का एक अकेला ऐसा देश है……….जिसके बॉर्डर 14 देशों को छूते है. ये देश हैं ; नॉर्वे, एस्टोनिया, लाटविया, लिथुआनिया, चाइना, बेलारूस, अज़रबैजान, पोलैंड, मंगोलिया, नार्थ कोरिया, कज़ाकिस्तान, यूक्रेन, जॉर्जिया, फ़िनलैंड.

 

13- रशिया की साक्षरता दर बहुत अच्छी है. यह करीब 99.7% है…………शायद ही कोई ऐसा हो जिसे लिखना-पढना न आता हो.

 

14- The Trans-Siberian Railway……दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे लाइन है. रशिया की यह रेल लाइन दुनिया की सबसे व्यस्ततम रेलवे लाइन में से एक है……..ट्रांस-साइबेरियन रेलवे की कुल लम्बाई  9,289 किलीमीटर है.

Amazing Facts About Russia

 

15- साफ मीठे जल की समस्या दुनिया के सभी देशों में एक चिंता का विषय है……इस मामले में प्रकृति रशिया पर मेहरबान है. दुनिया में साफ मीठे जल के कुल स्रोत का 20% हिस्सा रूस की सिर्फ एक झील में है. इस झील का नाम Lake Baikal है. यह दुनिया की सबसे गहरी झील भी है…!!

 

Read More:-

Important national & international days, महत्वपूर्ण दिवस

Full forms of common words and education using in India {updated)

Amazing Facts about sun In Hindi, सूर्य (सूरज) के बारे में रोचक तथ्य 

Comments

comments