शेयर मार्केट के छोटे-छोटे दांवपेंच और उठापटक दिखाती फिल्म बाज़ार है. सैफ की पिछली कई फिल्मों के बाद से ये उनकी मोस्ट अवेडेट फिल्म मानी जा रही है. नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज़ सेक्रेड गेम्स में दमदार परफॉर्मेंस दे चुके सैफ से उनके फैंस की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं. गौरव.के.चावला के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म मुंबई के स्टॉक मार्केट पर बेस्ड है. फिल्म में सैफ शकुन कोठारी नाम के एक गुजराती बिज़नेसमैन का किरदार निभा रहे हैं जिसे सिर्फ पैसा कमाने से मतलब है. सही या गलत किसी भी तरह से उसे सिर्फ नोट छापने हैं.

शकुन जड़ों से जुड़े रहने की बात करता तो है लेकिन पैसों के रास्ते में आ रहे रिश्तों को किनारे करने में वह ज़रा भी नहीं हिचकता. दूर इलाहाबाद से शकुन को सिर्फ एक बिज़नेसमैन के रूप में देखने वाला रिज़वान अहमद (रोहन मेहरा) उसे अपना आइडल मानता है. रिज़वान को स्टॉक मार्केट में शकुन के साथ काम करना है और उसके जैसा बनना है. यही सपना लेकर वह मुंबई आता है. यहां वह शकुन के साथ काम तो करने लगता है. लेकिन उसके बनाए एक जाल में फंस जाता है. अब वह कैसे इससे बाहर आता है और शकुन से आगे निकलता है इसके लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी. फिल्म शेयर बाज़ार के बिज़नेस, पैसा और पावर पर बेस्ड मार्केट में होने वाले उतार-चढ़ाव और बेसिक बारीकियों को दिखाती है.

फिल्म में क्रूज, फॉरेन लोकेशन, मंहगे होटल, ऊंची बिल्डिंगों का खूब प्रयोग हुआ है, माने पूरा माहौल बना है, ऐश-ओ-आराम की जिंदगी की झलक दिखाने का. लेकिन इस लक्जरी वाली लाइफ के बीच बन गई, खुद की फ्रॉड वाली छवि से जूझता शकुन कोठारी है, जिसे सैफ ने बहुत उम्दा तरीके से निभाया है. सैफ के गुजराती बोलने से लेकर उनकी कुटिल मुस्कान तक सब अपना प्रभाव छोड़ती है. अपने हाव-भाव से भी सैफ साबित करते हैं कि वे वाकई इस लायक हैं कि लोग उनसे हाथ मिलाना चाहें. सैफ के अलावा राधिका आप्टे की एक्टिंग भी प्रभाव छोड़ती है. चित्रांगदा भी अपनी सीमित स्क्रीन प्रजेंस में पूरा प्रभाव छोड़ती हैं. उन्होंने अपने एक एलीट परिवार में पैदा हुई महिला के रोल के साथ पूरा न्याय किया है. एक मां के रोल में भी वो फिट बैठती हैं. हां, रोहन मेहरा को अपनी एक्टिंग को और ज्यादा प्रैक्टिस के जरिए मांझने की जरूरत है. उनके एक्सप्रेशन कहीं-कहीं उनका साथ छोड़ते से दिखते हैं.

  1. Bada Aadmi Banna Hai, Toh Line Cross Karni Hogi.

  2. Haar Or Jeet Mein Ek He Fark Hota Hai… Bhook.

  3. Note Ka Malik Banne Ke Liyai Usai Kamana Padta Hai.

  4. Team Ke Har Naik Kheladi Ek Senior Kheladi Uska Khuda Hota Hai… Shakun Kothari Mera Khuda.

  5. Mere Do He Rule Hain… Rule Number 1… Mera Paisa Kabhe Khona Nahe… Or Rule Number 2… Rule Number 1 Kabhe Bhoolna Nahe.

  6. Meri Jaisi Banne Ke Liyai Line Cross Karne Padti Hai… Karogay Line Cross”

  7. “Marathon Mein Dodnai Wale Ko Koi Yaad Nahe Rakhta”

  8. “Tu Emotion Pe Chalta Hai Main Maths Par…”

  9. “Is Daish Ko Wahe Paanch Saath Families Chala Rahe Hai… TATA’s, Birla’s, Ruia’s, Ambani’s, Wadia’s… Thoda To Game Change Hona Chaheyai Na…. Kothari’s”

  10. “Mujhai Sirf Profit Mein Intrest Hai”

  11. “Paisa Uska… Jo Dhanda Janta Ho”

  12. “Meri Jaisi Banne Ke Liyai Line Cross Karne Padti Hai… Karogay Line Cross”

  13. “Zindagi Ek Marathon Hai Koi 100 Meter Sprint Nahe”

  14. “Main Hoon Rizwan Ahmed Allahbad University Ka Launda”

  15. “Hum Yahan Struggle Nahi Settle Hone Aayi Hain”

Comments

comments