नाम बदलते ही बदली दिल्ली की किस्मत 6 साल बाद किया क्वालीफाई

फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के 12वें संस्करण के 46वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से हुआ।

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने इस मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 16 रन से हराकर 6 साल बाद आईपीएल के प्लेऑफ में जगह बनाई है। इससे पहले दिल्ली की टीम साल 2012 के आईपीएल सीजन में लीग चरण में शीर्ष पर रहते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था। मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 187 रन बनाए। जिसके जवाब में बैंगलोर की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 171 रन ही बना सकी। दिल्ली के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर ने सर्वाधिक 52 और शिखर धवन ने 51 रन की पारी खेली। अंतिम ओवरों में शर्फेन रदरफोर्ड ने नाबाद 28 और अक्षर पटेल ने नाबाद 16 रन बनाकर दिल्ली के स्कोर को 187 रन तक पहुंचाया।

बैंगलोर की 12 मैचों में यह आठवीं हार है। उसने सिर्फ 4 मुकाबले जीते हैं। बैंगलोर के लिए युजवेंद्र चहल ने 2, वाशिंगटन सुंदर, उमेश यादव और नवदीप सैनी ने 1-1 विकेट लिए। इसके जवाब में पार्थिव पटेल और विराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को जबरदस्त शुरूआत देते हुए पहले 5.4 ओवर में 63 रन जोड़े। कगीसो रबाडा ने पार्थिव पटेल के रूप में बैंगलोर को पहला झटका दिया। पार्थिव पटेल 39 रन बनाकर अक्षर पटेल के हाथों पॉइंट पर लपके गए। इसके तुरंत बाद ही विराट कोहली भी 23 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर शर्फेन रदरफोर्ड को कैच थमा बैठे। फिर आरसीबी के विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा। एबी डिविलियर्स 17 रन बनाकर रदरफोर्ड की गेंद पर अक्षर पटेल द्वारा सीमारेखा पर लपके गए। शिवम दुबे 24 और हेनरिक क्लासेन 3 रन बनाकर अमित मिश्रा के शिकार बने।

मार्कस स्टोइनिस और गुरुकीरत सिंह ने जरूर कोशिश की और बैंगलोर को मैच में बनाए रखा। लेकिन गुरुकीरत भी 27 रन बनाकर ईशांत की गेंद पर पंत द्वारा लपके गए। वाशिंगटन सुंदर को रबाडा ने आउट किया। मार्कस स्टोइनिस 32 और उमेश यादव ​बिना खाता खोले नाबाद रहे। दिल्ली कैपिटल्स ने इस जीत के साथ ही 2012 के बाद पहली बार आईपीएल के प्लेऑफ में जगह बनाई। रॉयल चैलेंजर्स बैगलोर की टीम इस हार के साथ ही आईपीएल के प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है। अब चन्नई और दिल्ली की टीमें प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं। दिल्ली कैपिटल्स के 12 मैचों में 8 जीत और 4 हार के साथ 16 अंक हैं और वह तालिका में शीर्ष पर है। वहीं चेन्नई की टीम इन्हीं आंकड़ों के साथ दूसरे स्थान पर है। दिल्ली ने रन रेट के आधार पर चेन्नई को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया है।

Comments

comments