आखिर हो गया ऐलान झारखंड में चुनाव का ऐलान , 5 चरण में होगी वोटिंग

आखिर हो गया ऐलान झारखंड में चुनाव का ऐलान , 5 चरण में होगी वोटिंग
आखिर हो गया ऐलान झारखंड में चुनाव का ऐलान , 5 चरण में होगी वोटिंग

हरियाणा और महाराष्ट्र कर चुनाव के बाद आज निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी ऐलान कर दिया। ज्ञात हो कि वर्तमान झारखंड विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष 5 जनवरी को खत्म हो रहा हैं और उस पहले चुनाव होने जरूरी हैं। झारखंड में 81 विधानसभा सीट हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि पहले चरण के लिए 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और वोटों की गिनती 23 दिसंबर को होगी। पहले चरण में 13 विधानसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे जबकि दूसरे चरण में 20 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। 11 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा और 18 नवंबर को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। वहीं स्क्रूटनी के लिए 19 नवंबर की khtmतारीख रखी गई है और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 21 नवंबर है।

तीसरे चरण के लिए 12 दिसंबर को चुनाव होगा और नामांकन भरने की अंतिम तिथि 25 नवंबर है तथा नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 28 नवंबर है।चौथा चरण में 5 विधानसभा सीटों पर होगी वोटिंग होनी है। इसके लिए नोटिफिकेशन 22 नवंबर को जारी होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 29 नवंबर और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 02 दिसंबर है। चौथे चरण के लिए मतदान 16 दिसंबर को होने हैं। पांचवे फेज में 16 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इसका नोटिफिकेशन 26 नवंबर को जारी होगा। वहीं वोट 20 दिसंबर को डाले जाएंगे।

झारखंड चुनाव से संबंधित मुख्य बातें —–

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 5 चरणों में होंगे।
  • झारखंड की 81 सीट में से नौ एससी, 28 एसटी सीटें हैं।
  • झारखंड में 3.29 करोड़ पूरी जनसंख्या है। इसमें 2.26 करोड़ वोटर हैं जिनमें 1.87 करोड़ पुरुष और 1.08 फीमेल वोटर हैं।
  • 100 प्रतिशत मतदाताओं के पास आईडी कार्ड है। इसमें से 19 जिले नक्सल प्रभावित और 13 सर्वाधिक प्रभावित हैं। बाकी इलाके प्रभावित हैं।
  • 29464 पोलिंग स्टेशन होंगे और पोलिंग स्टेशन पर तमाम सुविधाएं मौजूद होंगी।

read more :

क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेल की प्रीमियम ट्रेनों के बारे में, पढे

 

Comments

comments