लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के मद्देनजर बिहार (Bihar) में सातवें व अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा. इस दौरान काराकाट (Karakat), नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम और जहानाबाद लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. काराकाट सीट पर मुख्य मुकाबला नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) और महागठबंधन के बीच है. महागठबंधन की तरफ से काराकाट सीट पर राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) के उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) चुनाव लड़ेंगे तो वहीं, एनडीए की तरफ से जेडीयू (JDU) के महाबली सिंह (Mahabali Singh) चुनावी मैदान में होंगे. इन दोनों के अलावा कई निर्दलीय भी काराकाट सीट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में काराकाट संसदीय सीट पर आरएलएसपी के उपेंद्र कुशवाहा ने जीत हासिल की थी. इस चुनाव में आरएलएसपी एनडीए का हिस्सा थी, लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में आरएलएसपी महागठबंधन में शामिल है. उपेंद्र कुशवाहा इस बार बिहार की काराकाट सीट के अलावा उजियारपुर सीट से भी चुनावी ताल ठोंक रहे हैं. काराकाट सीट पर उपेंद्र कुशवाहा को महाबली सिंह टक्कर दे रहे हैं. महाबली सिंह साल 2009 के लोकसभा चुनाव में काराकाट सीट से जीते थे.

गौरतलब है कि सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू हुए. देशभर की 91 लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान हुआ. दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को हुआ, तीसरे चरण का चुनाव 23 अप्रैल को हुआ, चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को हुआ, पांचवें चरण का चुनाव छह मई को हुआ, छठे चरण का मतदान 12 मई को हुआ और सातवें व अंतिम चरण का चुनाव 19 मई को होगा. मतगणना 23 मई को होगी.

Comments

comments