जनता के राष्ट्रपति डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम से जुड़े बेहद रोचक तथ्य

जनता के राष्ट्रपति डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम से जुड़े बेहद रोचक तथ्य
जनता के राष्ट्रपति डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम से जुड़े बेहद रोचक तथ्य

अब्दुल कलाम को पूरी दुनिया मिसाइल मेन के नाम से जानती है. वो भारत के राष्ट्रपति भी रहे उनको जनता का राष्ट्रपति कहा गया , क्योकि उनको जनता से लगाव था आज उनके जन्मदिवस के मौके पर हम आपके लिए उनकी जिन्दगी से जुडी कुछ रोचक तथ्य लेकर आये है.

1. 15 अक्टूबर, 1931 को जन्मे डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम एक बेहद गरीब परिवार से थे। उनके पिता के पास परिवार चलाने के नाम पर बस एक नाव थी।

2. डॉ. कलाम शुरू से बहुत मेहनती थे। सिर्फ पांच साल की उम्र से ही, उन्होंने अपनी family को support करने के लिए अखबार बेचना शुरू कर दिया था।

3. कलाम साहब को फिजिक्स और गणित दोनों ही विषय बहुत पसंद थे।गणित पढने के लिए सुबह 4 बजे ही उठ जाते थे।

4. कलाम साहब शुरू से एक पायलट बनना चाहते थे और एक बार वे इसके बेहद करीब पहुँच गए थे। Indian Air Force की selection list में वे 9वें स्थान पर थे, जबकि सिर्फ आठ लोगों का ही चयन होना था।

5. 1969 में वे ISRO में चले गए और उन्हें Satellite Launch Vehicles का project director बना दिया गया। प्रोजेक्ट सफल रहा और भारत ने पृथ्वी की कक्षा में रोहिणी उपग्रह भेजने में सफलता प्राप्त की।

6. कलाम साहब को “मिसाइल मैन” के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि उन्होंने भारत के लिए अग्नि और प्रथ्वी जैसी powerful मिसाइल्स invent करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

7. पोखरण-२ न्यूक्लीयर टेस्ट की सफलता के पीछे भी डॉ. कलाम का बड़ा हाथ था।

8) डॉ. कलाम भारत रत्न से सम्मानित तो हुए ही, उन्हें 40 विश्वविद्यालयों से डॉक्टरेट की उपाधि भी प्रदान की गयी।

9. उनके जीवन से प्रेरित हो कर “ I AM Kalam” नामक बॉलीवुड मूवी भी बनायी गयी।

10. डॉ. कलाम को बच्चों से बहुत प्यार था और वे हेमशा उनकी जिज्ञासा को शांत करने की कोशिश करते थे. यहाँ तक की अपनी मृत्यु से ठीक पहले भी वो यही काम कर रहे थे- वे IIM Shillong में स्टूडेंट्स को संबोधित कर रहे थे।

11. डॉ. कलाम जब एक बार अमेरिका गए थे तब सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें रोक कर उनकी तालाशी ली थी। भारत ने इसका कड़ा विरोध किया था।

12. जब एक बार किसी पत्रकार ने उनसे पूछा कि वो किस रूप में याद किया जाना पसंद करेगे- एक वैज्ञानिक, एक राष्ट्रपति या एक शिक्षक के रूप में? डॉ. कलाम ने कहा था-  शिक्षण एक बहुत ही महान पेशा है जो किसी व्यक्ति के चरित्र, क्षमता, और भविष्य को आकार देता है। अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद रखते हैं, तो मेरे लिए ये सबसे बड़ा सम्मान होगा।

13. डॉ. कलाम जब स्विट्ज़रलैंड विजिट पर गए थे तो उनके सम्मान में उस दिन ( 26 May) को साइंस डे के रूप में मनाने की घोषणा कर दी गयी।

14. डॉ. कलाम को तमिल में कविताएँ लिखने और वीणा बजाने का शौक था।

15. डॉ. कलाम शुरू में तो non-vegetarian थे लेकिन बाद में वेजिटेरियन बन गए थे।

16. डॉ. कलाम पहले ऐसे राष्ट्रपति हुए जो अविवाहित थे और एक वैज्ञानिक भी।

17. डॉ. कलाम को राष्ट्रपति बनने से पहले ही देश कर सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिया जा चुका था।

18. अपने Twitter Account पे डॉ. कलाम कुल 38 लोगों को follow करते थे, जिसमे बस एक ही क्रिकेटर था- VVS Laxman.

19. डॉ. कलाम महान वैज्ञानिक डॉ. विक्रम साराभाई को अपना मेंटर मानते थे।

20. डॉ. कलाम का पहला बड़ा प्रोजेक्ट, SLV-3 फेल हो गया था। उस समय वो बहुत दुखी हुए थे पर अपनी गलतियों से सीखते हुए उन्होंने आगे चल कर बड़ी-बड़ी सफलताएं अर्जित कीं।

read more :

भारत की सबसे सस्ती और फेमस घूमने की शानदार जगहें

Comments

comments