जाने उस टापू के बारे में जहां चलती है सांपों की सत्ता

जाने उस टापू के बारे में जहां चलती है सांपों की सत्ता
जाने उस टापू के बारे में जहां चलती है सांपों की सत्ता

बचपन में और पुरानी कहानियों में हमने सांप नगरी के बारे में काफी कहानियां पढ़ी और सुनी हैं और उनके सपनों में भी खो गए पर आज हम आपको असली में धरती पर मौजूद एक ऐसे टापू के बारे में बता रहे है, जहां पर आज के समय में असल में कहे तो सांपों की सत्ता चलती हैं। जील के टापू इलाहा दा क्यूइमादा को अब सांपों के टापू के नाम से जाना जाता है क्योंकि इस पर दुनिया के सबसे ज्यादा सांप रहते हैं। सांपों की सत्ता  सांपों की सत्ता 

इस टापू पर इतने ज्यादा सांप हैं के ब्राजील की सरकार ने वहां किसी भी इंसान के जाने पर पाबंदी लगा रखी है। गलती से अगर कोई इंसान यहां चला जाता है तो वह जिंदा बचकर कभी वापस नहीं आ पाता। यहां पर इतने ज्यादा संख्या में सांप है कि इंसान को रहना तो दूर की बात हैं उनको उसके आस पास जाना पर भी मनाही हैं। यह चेतावनी ब्राजील सरकार की तरफ से है ।  ये सांप इतने जहरीले हैं कि इंसान की डंसते ही मौत हो जाती है और शरीर काला पड़ जाता है।

पहले यहां पर इतने सांप नहीं थे, जितने अब हो गए है। इस टापू पर एक लाइट हाऊस भी था और उसकी देखभाल के लिए नियुक्त एक कर्मचारी अपने परिवार सहित वहां रहता था। सांपो की बढ़ती संख्या भी इसी कर्मचारी के जरिए पता लगा। कहा जाता है कि इस आदमी के घर की खिड़की का कांच एक दिन टूट गया और कुछ सांप उसके घर में घुस गए। सांपों को देख कर वो परिवार सहित तट की तरह भागा पर ऐसा कर नहीं पाया।अगले दिन जब नेवी का जहाज टापू पर परिवार की जरूरत का सामान देने पहुंचा तो पूरे परिवार की काली पड़ी लाशों ने उनका स्वागत किया।  इस घटना के बाद लाइट हाऊस को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया और ब्राजीलियन सरकार ने इस टापू पर इंसानों के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया।

हालांकि, कई दुस्साहसी लोगों ने बाद में चुपके से वहां घुसने का प्रयास किया पर उनमें से कोई नहीं लौट सका, कहा जाता है कि 4,30,000 वर्गमीटर में फैले इस टापू पर करीब 20,00,000 जहरीले सांप हैं जिन्हें गोल्डन पिटवाइपर कहा जाता है।  इलाहा-दा-क्यूइमादा टापू पर प्रवासी पक्षियों के बहुतायत में आने को पिट वाइपर सांपों की बढ़ती आबादी का जिम्मेदार माना जाता है. वजह जो भी हो फिलहाल तो यही लगता है कि सांपों ने इंसानों को टापू से भगा कर वहां अपनी सत्ता स्थापित कर ली है।

read more :

बुध पर्वत: अगर हाथ में है ये रेखा तो कोई नहीं रोक सकता करोड़पति बनने से

Comments

comments