प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया भर में सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले दूसरे नेता बन गए हैं. मोदी के आगे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं, जिनके सोशल मीडिया यानी फेसबुक, ट्विटर और इंस्‍टाग्राम पर कुल 18.27 करोड़ फॉलोअर्स हैं. इन तीनों ही प्लेटफॉर्म पर प्रधानमंत्री मोदी के कुल फॉलोअर्स की संख्या 11.09 करोड़ है. डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म SEMrush की रिपोर्ट के मुताबिक नरेंद्र मोदी ने मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पीछे छोड़ दिया है. ट्रंप के कुल 9.6 करोड़ फॉलोअर्स हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी के फेसबुक पर 4.3 करोड़ से ज्यादा, ट्विटर पर तकरीबन 4.7 करोड़ और इंस्टाग्राम पर 2 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. लेकिन ट्विटर पर दूसरे सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले नेता अभी भी डोनाल्ड ट्रंप ही हैं.

उनके ट्विटर पर 5.98 करोड़ फॉलोअर्स हैं. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इन तीनों सोशल मीडिया साइट्स पर 1.2 करोड़ फॉलोअर्स हैं.

नेताओं के फॉलोअर्स ट्विटर पर सबसे ज्यादा सक्रिय

रिपोर्ट के मुताबिक सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से, ट्विटर पर नेताओं के सबसे ज्यादा फॉलोअर्स एक्टिव रहते हैं. इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि, इन नंबरों से यह अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है कि ये सब यूनीक यूजर्स हैं. यानी यह हो सकता है कि एक ही व्यक्ति कई सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स पर एक ही नेता को फॉलो कर रहा हो.

Comments

comments