भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के मुकाबले में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखी जाती है और वर्ल्ड कप के तहत 9 जून को होने वाले मैच के हाई वोल्टेज होने की पूरी उम्मीद है। भारत ने अब तक इस टूर्नामेंट में एक मुकाबला खेला है जबकि ऑस्ट्रेलिया ने दो मुकाबले खेले हैं। भारत ने अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से शिकस्त दी थी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले मुकाबले में अफगानिस्तान को सात विकेट से हराया था जबकि दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को 15 रन से मात दी। भारत दो अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में पांचवें स्थान पर मौजूद है जबकि ऑस्ट्रेलिया चार अंकों के साथ दूसरे पायदान पर जगह बनाए हुए है। आइए जानते हैं इन दो प्रतिस्पर्धियों के एक-दूसरे के खिलाफ रिकार्ड-

वर्ल्ड कप के 14वें मैच में ओवल के ग्राउंड पर रविवार को भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। दोनों टीमें 20 साल बाद इग्लैंड के मैदान पर आमने-सामने होंगी। पिछली बार 1999 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप में 8 साल से नहीं जीत सकी है। उसे पिछली जीत 2011 वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में मिली थी। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को हराया था।

वनडे क्रिकेट में भारत और ऑस्ट्रेलिया का एक दूसरे के खिलाफ रिकार्ड

इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों के बीच यह चौथा मुकाबला होगा। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 13 जून 1983 को 162 रन से हराया था। इसके सात दिन बाद ही भारत ने उसे 118 रन से हरा दिया। वहीं, 4 जून 1999 को ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 77 रन से हराया था।

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 136 मैच हुए। इनमें ऑस्ट्रेलियाई टीम 77 में जीती। भारत को 49 मैच में सफलता मिली। 10 मुकाबलों में नतीजा नहीं निकला। टीम इंडिया इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50वीं जीत दर्ज करना चाहेगी। वर्ल्ड कप में 11 बार दोनों टीमें आमने-सामने हो चुकी हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है। उसने 8 मैच जीते। भारत को सिर्फ तीन में सफलता मिली। भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक टीम स्कोर 383 रनों का है जबकि ऑस्ट्रेलिया का सर्वाधिक स्कोर 359 रनों का है। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की पसंदीदा टीम ऑस्ट्रेलिया थी। उन्होंने कंगारूओं की जमकर धुनाई करते हुए 71 वनडे मुकाबलों में 3077 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सर्वाधिक रन बनाने का कारनामा रिकी पोंटिंग ने किया है। पोंटिंग ने 59 मैचों में 2164 रन बनाए है।

दोनों टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, एलेक्स केरी, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्माना ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मिशेल स्टार्क, मार्क्स स्टोइनिस, एडम जम्पा।

Comments

comments