लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए आज शाम 5 बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा। इस चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों के लिए मतदान होने जा रहा है। मोदी सरकार के चार मंत्री, तीन पूर्व मुख्यमंत्री और आठ पूर्व केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत दांव पर है। 18 अप्रैल को 13 राज्यों की जिन 97 सीटों पर मतदान होगा उनमें यूपी की 8, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल की 3, महाराष्ट्र की 10, तमिलनाडु की 39, कर्नाटक की 14, ओडिशा की 5, छत्तीसगढ़ की 3, जम्मू-कश्मीर की 2 सीटें, मणिपुर, त्रिपुरा और पुडुचेरी की एक-एक सीट हैं।

इस चरण में मोदी सरकार के जिन मंत्रियों के किस्मत का फैसला होगा उनमें बेंगलुरू नॉर्थ सीट से डीवी सदानंद गौड़़ा, ओडिशा के सुंदरगढ़ से जोएल ओराम, जम्मू-कश्मीर के उधमपुर से डॉक्टर जितेंद्र सिंह और तमिलनाडु की कन्याकुमारी से पी. राधाकृष्णन शामिल हैं। इनके अलावा दूसरे चरण में कई दिग्गजों की किस्मत भी दांव पर है, उनमें प्रमुख हैं कर्नाटक में टुमकुर सीट पर जेडीएस प्रत्याशी पूर्व पीएम एचडी देवगौड़़ा और जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सीट से नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला।

वहीं इस चुनावी जंग में जिन पूर्व केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर होगी उनमें तमिलनाडु की धर्मपुरी से अंबुमणि रामदोस, श्रीपेरुमबुदूर से टीआर बालू, चेन्नई सेंट्रल से दयानिधि मारन और नीलगिरीस से ए. राजा हैं। इनके अलावा कर्नाटक की कोलार सीट से केएच मुनियप्पा और चिकबल्लापुर सीट से एम. वीरप्पा मोईली, तमिलनाडु की करुर सीट से लोकसभा उपाध्यक्ष एम थंबीदुरई, तुत्थूकुडी सीट से डीएमके की कनिमोझी, शिवगंगा सीट से पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम और कर्नाटक की बेंगलुरु साउथ सीट से कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद शामिल हैं।

साथ ही पश्चिम बंगाल की रायगंज से कांग्रेस की दीपा दासमुंशी और असम की सिल्चर से

सुष्मिता देव भी चुनावी मैदान में हैं। दूसरे चरण में यूपी की सबसे चर्चित सीट जिसपर देशभर की निगाहें हैं और जिसने प्रचार के दौरान सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरी वो है मथुरा सीट। मथुरा सीट से अभिनेत्री और बीजेपी सांसद हेमा मालिनी मैदान में हैं, जबकि फतेहपुर सीकरी सीट पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर, आगरा सीट से बीजेपी प्रत्याशी एसपी सिंह बघेल और हाथरस में एसपी नेता रामजी लाल सुमन चुनाव मैदान में हैं।

इनके अलावा अलीगढ़, बुलंदशहर, अमरोहा और नगीना सीटों पर भी बीजेपी, कांग्रेस और गठबंधन के उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है। बिहार में दूसरे चरण में जिन 5 सीटों पर चुनाव होगा उनमें भागलपुर और बांका के अलावा सीमांचल की तीन सीटों पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज पर 18 अप्रैल को मतदान होगा। यहां जिन सीटों पर सबसे ज्यादा निगाह होगी उनमें कटिहार और बांका सीट है। कटिहार में कांग्रेस ने तारिक अनवर को उम्मीदवार बनाया है जबकि बांका सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव आरजेडी से चुनाव लड़़ रहे हैं।

दूसरे चरण में महाराष्ट्र में भी कई दिग्गजों के किस्मत का फैसला होने जा रहा है। नांदेड़ सीट पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सीएम अशोक चव्हाण मैदान में हैं, सोलापुर लोकसभा सीट से कांग्रेस की ओर से सुशील कुमार शिंदे एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर वंचित बहुजन अघाड़ी के प्रकाश आंबेडकर के मैदान में उतरने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है। इसी तरह बीड सीट से बीजेपी ने गोपीनाथ मुंडे की बेटी प्रीतम मुंडे को चुनाव मैदान में उतारा है।

Comments

comments