आईपीएल के 12वें सीजन का खुमार लोगो के सर चढ़ बोल रहा है। इसी बीच दुनिया की सबसे बड़ी रंगारंग लीग को छोड़कर धाकड़ विदेशी खिलाडी अपने स्वदेश जाने की तैयारियों में जुट गये है या कुछ अपनी फ्रेंचाईसी को छोड़कर जा चुके हैं। जिससे इस लीग का रंग फीका पड़ता दिखाई दे रहा है। लीग को पीछे छोड़कर जाने की सबसे बड़ी वजह समीप आता हुआ क्रिकेट का महासंग्राम विश्वकप 2019 है। जिसकी तैयारी के लिए सभी खिलाड़ियों ने लीग से मुहं मोड़कर मिशन विश्वकप के लिए अपने देश के कैम्प में शामिल होने का निर्णय लिया है। विश्वकप 2019 इंग्लैंड में 30 मई से खेला जाना है जिसका फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को होगा।

आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के ओपनर बल्लेबाज व इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो मंगलवार को चेन्नई के खिलाफ अपनी टीम के लिए आखिरी मैच खेल स्वदेश रवाना हो चुके हैं।
वही, पिता बनने के कारण पिछले सप्ताह इंग्लैंड के ही धाकड़ बल्लेबाज जोस बटलर राजस्थान रॉयल्स टीम को छोड़कर चले गये थे। इसके अलावा 6 हार के बाद जीत की पटरी पर वापस लौटी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ख़िलाड़ी मोइन अली भी अपनी फ्रेंचाईसी को छोड़कर इंग्लैंड जाने वाले हैं। वहीं हैदराबाद के डेविड वार्नर एक मैच खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया लौट जाएंगे।

विश्वकप की तैयारियों को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका ने साफ कर दिया है कि वो आइपीएल 2019 के सीजन की समाप्ति से पहले ही अपने खिलाड़ियों को कैम्प में देखना चाहते हैं। ऐसे में सवाल ये खड़ा होता है कि जो भी विदेशी खिलाडी टीम का साथ छोड़कर अपने वतन वापस जा रहे हैं वो सभी आईपीएल में अपने प्रदर्शन से धमाल मचा रहे थे। ऐसे में उनके जाने से फ्रेंचाईसी टीम को बड़ा झटका लग सकता है। वहीं उन टीमों को फायदा होगा जिनकी टीम में कम से कम विदेशी खिलाड़ी छोड़कर वापस जा रहे हैं। हालांकि सभी कैरिबियाई खिलाड़ी आईपीएल का सीजन खत्म होने के बाद ही अपने देश की राष्ट्रीय टीम के कैम्प से जुड़ेंगे। इसके अलावा न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के खिलाडी भी आईपीएल के खत्म होने के बाद वतन वापसी करेंगे।

इस तरह बाकी देशों के खिलाड़ियों के जाने से हैदराबाद की टीम वॉर्नर और बेयरस्टो के बिना बदरंग सी नजर आएगी। इसके अलावा बैंगलोर और राजस्थान के भी कई खिलाड़ी अपने देश वापस लौट जाएंगे जिससे उनके प्रदर्शन पर भी काफी बड़ा असर पड़ेगा। फ्रेंचाईसी को हर मैच में कही ना कही अपने विदेशी खिलाडियों की कमी खलेगी। जो बीच मझधार में टीम का साथ छोड़कर वतन चले जायेंगे।

आइये डालते उन सभी विदेशी खिलाड़ियों पर एक नजर जो आईपीएल के सीजन 12 को या तो छोड़कर जा चुके हैं या जल्द ही अपने देश रवाना हो जायेंगे:-

मुंबई इंडियंस: जेसन बेहरेनडोर्फ, क्विंटन डिकॉक

चेन्नई सुपर किंग्स: फाप डुप्लेसिस

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वार्नर, जॉनी बेयरस्टो, शाकिब अल हसन

दिल्ली कैपिटल्स: कगिसो रबाडा

किंग्स इलेवन पंजाब: डेविड मिलर

कोलकाता नाइट राइडर्स: जो डेनली

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: मोइन अली, डेल स्टेन, मार्कस स्टोइनिस, हेनरिक क्लासेन

राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, जोफ्रा आर्चर

Comments

comments