Top lowcost famous places to visit in India,घूमने की शानदार जगहें

Dosti Attitude SMS in Hindi

Top lowcost famous places to visit in India,घूमने की शानदार जगहें:

भारत में बहुत सारी जगहें है जो घुमने लायक है परन्तु आज आपके लिए हम ऐसी जगहों को लेकर आये है जो भारत में काफी फेमस है ( Top lowcost famous places to visit in India,घूमने की शानदार जगहें) और लोग वहां जाकर घूमना पसंद करेंगे और अगर आप अभी तक वहां नहीं गए है तो एक बार जरुर जाना चाहिए क्योकि ये आपके बजट में बिल्कुल फिट आएगी.

 

Top low cost famous places to visit in India,घूमने की शानदार जगहें1. कसोल- हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशनों में से एक कसोल काफी प्रसिद्ध है. कसोल में मौजूद पार्वती नदी इस जगह को बेहद खूबसूरत बनाती है. कसोल कुल्लू से करीब 42 किलोमीटर दूर स्थित है जो करीब 1640 मीटर की ऊंचाई पर है. कसोल में ठहरकर आप आसपास की और भी जगहों पर जा सकते हैं जैसे तोष और खीरगंगा. शिमला या मनाली के मुकाबले यह छोटी सी जगह है, लेकिन यहां आप खुद को नेचर के काफी करीब महसूस करेंगे.

 

2. मसूरी- मसूरी एक बहुत ही खूबसूरत नगर है. मसूरी को पर्वतों की रानी के नाम से भी जाना जाता है. यह देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. घूमने-फिरने के लिए यह उत्तराखंड की प्रमुख जगहों में से एक है. पर्यटकों को यह जगह बेहद ही मनोहारी लगती है.

Top low cost famous places to visit in India,घूमने की शानदार जगहें

3. गोवा- बेहद कम दाम में अगर मौज-मस्ती करनी है तो गोवा एक बेस्ट है. गोवा अपने मनमोहक समुद्र तटों के लिए दुनियाभर में मशहूर है. चमकती रेत, आसमान छूते नारियल के पेड़, बड़ी-बड़ी समुद्री लहरें और शानदार सी-फूड यहां की खासियत है, जो आपके दिल को जीतने के लिए काफी है. हर कोई यहां की खूबसूरती में खो सा जाता है.

Top low cost famous places to visit in India,घूमने की शानदार जगहें
Top low cost famous places to visit in India,घूमने की शानदार जगहें

4. जयपुर- पिंक सिटी यानी चमचमाता गुलाबी शहर जयपुर किलों और शानदार महलों और शाही राजपूत विरासत को प्रदर्शित करता है. जयपुर की एक और खास बात है कि यहां के लोग बहुत ही भोले और अच्छे हैं. गर्मियों में जयपुर का मौसम बहुत ही गर्म रहता है. गर्मियों में जयपुर का तापमान 45 डिग्री या उससे भी उपर पहुच जाता है. यदि आप यहां जाने चाहते हैं तो इसके लिए सर्दियों के मौसम को चूने, क्योंकि जयपुर घूमने आने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का होता हैं.

ऊटी नीलगिरी

5. ऊटी- ऊटी नीलगिरी की सुंदर पहाड़ियों में स्थित एक सुंदर शहर है. इस शहर का आधिकारिक नाम उटकमंड है तथा पर्यटकों की सुविधा के लिए इसे ऊटी का संक्षिप्त नाम दिया गया है. भारत के दक्षिण में स्थित इस हिल स्टेशन में कई पर्यटक आते हैं. यह शहर तमिलनाडु के नीलगिरी जिले का एक भाग है. ऊटी शहर के चारों ओर स्थित नीलगिरी पहाड़ियों के कारण इसकी सुंदरता बढ़ जाती है. इन पहाड़ियों को ब्लू माउंटेन (नीले पर्वत) भी कहा जाता है.

read more :

टॉप 10 शर्ट्स ब्रांड ऑफ़ इंडिया, फुल जानकारी के साथ {Updated}

क्रिकेट, प्यार और अंधविश्वास की फिल्म द जोया फैक्टर के डायलॉग

कैलास पर्वत के रहस्य: 8 unresolved mysteries of the Kailas Mountains

Comments

comments