प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए हजारों गार्ड्स तैनात रहते हैं। बात करें नरेंद्र मोदी की तो उन्हें प्रोटेक्ट करने के लिए प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) हमेशा तैनात होती है। आज हम आपको उस गाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे पीएम मोदी सफर करते हैं और इस गाड़ी में सुरक्षा के लिए क्या इंतजाम किए गए हैं? पीएम जिस गाड़ी में चलते हैं वह पंचर भी हो जाए तो क्या होगा? आइये जानते हैं।

जिस गाड़ी में प्रधानमंत्री सफर करते हैं अगर वह पंचर हो जाए तब भी करीब 90 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से 320 किमी तक चल सकती है। जी हाँ आपने सही सुना। यानि पंचर होने पर गाड़ी को रोकने की जरूरत नहीं है।

प्रधानमंत्री के साथ हर एक कदम पर एसपीजी के शूटर तैनात होते हैं। ये बेहद फुर्तीले होते हैं और काफी तेज किसी भी टेररिस्ट को मौत के घात उतार सकते हैं। एसपीजी में करीब 3 हजार सैनिक हैं। इनकी जिम्मेदारी प्रधानमंत्री के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री, और उनके फैमिली मेम्बर्स को सिक्योरिटी देने की भी होती है।

इन जवानों के पास ऑटोमैटिक गन, FNF-2000 असॉल्ट राइफल और 17M रिवॉल्वर्स के साथ ही आधुनिक हथियार होते हैं। पीएम जब भी अपने निवास से किसी गेदरिंग में शामिल होने जाते हैं तो रोड के एक साइड का ट्रैफिक 10 मिनट पहले से रोक दिया जाता है। फिर जवान पहले जाकर इस पूरे रोड का निरिक्षण करते हैं और रोड की जाँच करते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास (7, रेसकोर्स रोड) को एसपीजी के 500 से अधिक कमांडो निगरानी करते हैं।

पीएम की गाड़ियों के काफिले में 2 आर्मर्ड बीएमडब्लूय 7 सीरीज सेडान होती हैं। 6 बीएम बीएमडब्लूय एक्स 5 और 1 मर्सिडीज बेंज एम्बुलेंस होती है। पीएम की रक्षादल में आगे और पीछे दिल्ली पुलिस सिक्योरिटी स्टाफ की गाड़ियां होती हैं। पीएम की गाड़ी बुलेटप्रूफ होती है। इसके अलावा लेफ्ट और राइट में दो और व्हीकल होते हैं, बीच में पीएम की गाड़ी होती है। पीएम बीएमडब्लूय 760Li में चलते हैं।

Comments

comments