अपराधियों को सजा देने के कि लिए जेल में डाला जाता है। जहां पर उनको सुविधा के नाम पर एक दरी और पानी की मटकी दी जाती है। जहा पर अपराधी अपने कर्मों की सजा भुगतते हैं। जब भी जेल की बात आती है तो इंसान के दिमाग में एक अजीब सा डर बैठ जाता है। दोस्तों आज आपको एक ऐसी जेल के बारे मे बता रहे है।

जहां पर जाने वाले कैंदी भगवान से मौत की दुआ मांगते है। इस जेल को लेकर कई बार मानवाधिकार आयोग ने भी आवाज उठार्ई है। क्योंकि इन जेलों में किसी भी अपराधी को ले जाने से पहले वह कांपने लगता है। यहां पर बंद कैदी रोज मौत की दुआ करते है।

यहां पर बंद कैदी के लिए हर दिन मौत होती है। लेकिन वह सिर्फ दिखाई देती है। यहां कैदी इतने परेशान होते है कि रोज मरने की दुआ करते है। दोस्तों यह जेल रूस मे हैं जिसके बारे में कहा जाता है वे बिलकुल भी सुरक्षित नहीं होती हैं। जेल में मौजूद हर कैदी को करीब 20 घंटे अकेले बिताने होते हैं।

इतना ही नहीं इन जेलों मे किसी भी कैदी से साल भर मे एक बार ही मिला जा सकता है। वाइट रिवर पर स्थित पेटक आइलैंड जेल में रूस के सबसे कुख्यात दोषी कैद किए जाते हैं। यहां पर किसी तरह की सुविधा नहीं दी जाती है।

यहां पर किसी को मौत देने के लिए फांसी, के साथ गैस चैम्बर या लेथल इंजेक्शन दिया जाता है। सबसे खास बात तो यह है कि यह जैल केवल 500 लोगों के लिए है। लेकिन यहां पर पांच हजार कैदियों को रखा जाता है।

Comments

comments